अब तक खबर, 22 अप्रैल, हावड़ा राज साव:हावड़ा: कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न जिलों में भीषण गर्मी का प्रकोप चल रहा है। जिससे सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी लू का शिकार हो रहे हैं। रविवार की दोपहर एक समारोह से घर लौटते समय सत्य वाला टेलीफोन एक्सचेंज के पास जीटी रोड पर एक घोड़ा गिर गया। स्थानीय निवासियों ने उसकी ग्लूकोज दी एवं बाल्टी भर भर कर पानी से नहलाया देखभाल की और उसे स्वस्थ की। स्थानीय लोगों में एक मानवीय घटना देखी।

कोलकाता के खिदिरपुर हेस्टिंग्स फ्लाईओवर के नीचे घोड़े और गाड़ियाँ कतार में खड़ी रहती हैं। विक्टोरिया मेमोरियल के चारों ओर घोड़े घूमते हैं। कोलकाता के पर्यटक आकर्षणों में से एक। वे विभिन्न शादियों और कार्यक्रमों के लिए किराए पर भी लेते हैं। रविवार की सुबह, उसके मालिक प्रबल मुखोपाध्याय हनुमान जयंती के अवसर पर आठ वर्षीय राजू नाम के घोड़े को हुगली के रिसड़ा ले गए। प्रबल ने वर्षों पहले राजू नाम का घोड़ा को बिहार के सोनपुर पशु मेले से खरीदा था। तब से वह मालिक का कमाने वाला है। रविवार को मलिक ने राजू को हेस्टिंग्स से रिशरा तक पैदल ले गए। कार्यक्रम के बाद दोपहर में घर जाते समय के जीटी रोड पर घोड़ा अचानक बीमार पड़ गया। दौड़ते समय घोड़ा सड़क पर गिर गया। उठने की ताकत नहीं थी। घोड़ा चार घंटे तक सड़क पर गिरा रहा। इसी बीच इलाके के कुछ युवक घोड़े को बचाने के लिए दौड़ पड़े. उन्होंने घोड़े के शरीर को ठंडा करने के लिए उसे सड़क पर बाल्टियों से पानी भर-भर कर नहलाया। तथा ग्लूकोज पिलाया। घोड़े के मालिक द्वारा दवा देने के बाद धीरे-धीरे ‘राजू’ ठीक हो गया। तब घोड़ा थे टीएल जयसवाल अस्पताल के हरे-भरे मैदान में छोड़ दिया। तब तक घोड़ा अपने पैरों पर खड़ा हो गया।
घोड़े के मालिक प्रबल मुखोपाध्याय ने कहा कि वह पिछले 25 वर्षों से हेस्टिंग्स क्षेत्र में घोड़े गाड़ियों का व्यापार कर रहे हैं। आठ घोड़ों के अलावा उनके पास तीन रथ गाड़ियाँ हैं जो पयर्टकों के लिए विक्टोरिया मेमोरियल के पास खड़ी रहती हैं।
आज़ की घटना के बारे में उन्होंने बताया कि दोपहर करीब एक बजे गर्मी के कारण घोड़ा बीमार पड़ गया। फिर उसे पानी, गोलकोज पिलाया और नहलाया गया फिर दव कैलपोल दिया गया। घोड़ा खड़े हो गये। हालाँकि, जिस तरह से क्षेत्र के युवा मदद की हैं उसकी तुलना नहीं की जा सकती। रात को तापमान ठंडा होने पर वह घोड़े को गाड़ी में लादकर अपने डेरे पर ले जाएगा।

इस बीच स्थानीय युवक विकास तिवारी ने घोड़े की बीमारी के लिए सीधे तौर पर उसके मालिक को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जिस तरह से जानवर को ले जाया जा रहा था, वह बीमार पड़ रहा था। मालिक जानवर का व्यापार करता है लेकिन उसकी परवाह नहीं करता। वे उसपर खान-पान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। तो वह बीमार पड़ सकता है और मर सकता है। उन्होंने टिप्पणी की कि उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।

मलिक ने कहा कि जब राजू रात को घर लौटेगा तो उसे डॉक्टर को दिखाया जायेगा। जब वह ठीक हो जाएगा, तो वह कोड़े के साथ शहर के चारों ओर दौड़ना शुरू कर देगा।