AABTAK KHABAR,16 APRIL,हावड़ा : पूरे राज्य में इन दिनों गर्मी का कहर जारी है। आद्र्रता अधिक होने से लोग पसीने से तरबतर नजर हो रहे है ।

इस साल पड़ेगी सबसे अधिक गर्मी मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि अगले हफ्ते से तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होगी।मौसम विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है। कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर समेत जंगलमहल में तापमान 30 डिग्री से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच है। मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच सकता है। इस बार सबसे अधिक गर्मी पडऩे के आसार हैं।

इस बीच अलीपुर चिड़ियाखाना में जानवरों को गर्मी से बचाव के लिए बाड़ों के अंदर समय-समय पर पानी की बौछार, पिंजरों के बाहर एयर कूलर और पंखे लगाने का काम शुरू हो गया है। अधिकारियों ने इस हीटवेव में जानवरों के लिए समर केयर के तहत कई कदम उठाए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि सभी छोटे और बड़े पिंजरों के माध्यम से स्प्रिंकलर और पानी की पाइपलाइनें लगाई हैं, जहां जानवरों को खुद को भीगने के लिए दिन में कई बार पानी का छिड़काव किया जाता है।

सरीसृपों को उनके बाड़ों में पंखे दिए गए हैं। जानवरों के आहार में भी बदलाव लाया गया है। चिम्पांजी को लस्सी और बेल दी जा रही है और पक्षियों को कई गर्मियों के फल खिलाए जा रहे हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। भालू गर्मी के प्रति संवेदनशील जानवर हैं इसलिए उन्हें दही, चावल और शहद का विशेष मिश्रण दिया जा रहा है।