अबतक खबर , १ला जून :: COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए 68 दिनों के राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बाद से, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने औसतन प्रति दिन 1.3 आदेश जारी किए। रविवार को, MHA द्वारा राज्यों को लॉकडाउन से संबंधित 94 आदेश, दिशानिर्देश, एडेंडा और पत्र जारी किए गए हैं।

2004 में सुनामी के बाद कानून का मसौदा तैयार होने के बाद देश में पहली बार लागू किए गए आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत आदेश जारी किए गए थे। इस अधिनियम ने पहली बार देश में आपदा प्रबंधन के लिए एक कानूनी ढांचा भी पेश किया।जिसका MHA नोडल मंत्रालय है।

डीएम अधिनियम के तहत, राज्य और जिला प्राधिकरण एमएचए द्वारा जारी व्यापक दिशानिर्देशों के आधार पर अपने स्वयं के नियमों को फ्रेम कर सकते हैं। शनिवार को, एमएचए ने 24 मार्च से लगाए गए अधिकांश प्रतिबंधों को उठाने वाले दिशानिर्देशों का एक और सेट जारी किया और 30 जून तक लॉकडाउन उपायों के सख्त कार्यान्वयन को प्रतिबंधित किया, जहां कई मामले दर्ज किए गए हैं।

24 मार्च को पहली बार लगाए गए लॉकडाउन को चार बार बढ़ाया गया था। पांचवें चरण को 1.85 लाख से अधिक मामलों में भी आर्थिक गतिविधियों को खोलने के लिए अनलॉक 1.0 के रूप में फिर से पंजीकृत किया गया है और रविवार तक लगभग 5,400 मौतें हुई हैं।

एमएचए ने राज्यों से प्राप्त शिकायतों की निगरानी और प्रवासी संकट को हल करने के लिए तीन नियंत्रण कक्ष भी शुरू किए थे। चूंकि सार्वजनिक परिवहन के सभी तरीके निलंबित थे, इसलिए हजारों प्रवासियों को घर पहुंचने के लिए कई सौ किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ी।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंट्रोल रूम में हेल्पलाइन को शुरुआती दिनों में रोजाना लगभग 600 कॉल मिल रहे थे, लेकिन धीरे-धीरे यह संख्या कम हो गई। विस्तारित लॉकडाउन में 50 दिनों से अधिक समय के बाद, रेलवे ने प्रवासी श्रमिकों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू कीं।

इस बीच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF)को अभी तक MHA से आदेश प्राप्त करना है कि इसमें ind स्वदेशी ’या स्वदेशी उत्पाद शामिल हैं। 13 मई को, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की थी कि CAPF कैंटीन 1 जून से केवल ‘स्वदेशी’ सामान बेचेगी।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय अभी तक स्वदेशी उत्पादों को परिभाषित करने वाले दिशानिर्देश जारी नहीं कर पाया है, हालांकि इस योजना को आज 1 जून से लागू किया जाना है।

कैंटीन लगभग 10 लाख कर्मियों, उनके परिवारों और सेवानिवृत्त कर्मियों को रियायती दर पर कई दैनिक उपयोग के उत्पाद बेचता है।