अबतक ख़बर, कोलकाता, संवाददाता :: कोलकाता में इनदिनों गुलाबी की खुमार छाई हुई है। मौका है पहले डे-नाइट क्रिकेट मैच का और वो भी इडेन गार्डन स्टेडियम में। कोलकता और इडेन गार्डन में क्रिकेट की बात हो तो हलचल यूँ ही बढ़ जाती है ऐसे में आयोजक अपने दादा यानि सौरभ गांगुली हों तो चार चांद लगना तो लाजमी है। गुलाबी रंग में रंगे इस शहर में राजनीति से लेकर क्रिकेट के मैदान के दिग्गजों से सजी दीर्घाओं, खचाखचभरे ईडन गार्डन पर विराट कोहली की टीम ने दिन-रात का पहला टेस्ट खेलने के लिए कदम रखा तो जबरदस्‍त माहौल ने ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’ सौरव गांगुली का वादा पूरा कर दिखाया।

मौकेपर उपस्थित बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने टॉस से पहले ईडन गार्डन की घंटी बजाई।

इस मैच को असली रंग कोलकाता के क्रिकेट प्रेमियों ने दिया, जिनका उत्साह आज सातवें आसमान पर था। लगातार ना-नुकुर के बाद भारत ने आखिर दिन-रात का पहला टेस्ट खेलने पर रजामंदी जताई। इस डे-नाइट मैच के सूत्रधार रहे कोलकाता के लाडले और बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली। इस मैच के पहले 4 दिन के टिकट पहले हीं बिक चुके हैं।

  खबरें हैं कि मूल दाम से 5 गुना की कीमत पर टिकटों की कालाबाजारी हो रही है। अधिकांश दर्शक गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर आए हैं और ऐसा लग रहा है मानो कोई मैच नहीं बल्कि मेला लगा हो। और तो और मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी की साड़ी पर भी गुलाबी की झलक देखी गयी। क्लब हॉउस के सभी सदस्यों ने गले में गुलाबी रंग का फीता परिचय पत्र के साथ झूला रखा था। इस तरह का उत्साह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2001 में खेले गए टेस्ट मैच में देखने को मिला था।

कोलकाता की बात हो और मिठाइयों की चर्चा ना हो तो बात कुछ अधूरी रह जाती है। कोलकाता के एक नामचीन मिठाई दुकानदार ने अपने मिठाइयों को पिंक का कलर यानी कि गुलाबी रंग दे डाला था और मिठाइयां भी खूब जम कर बिकी। इतना ही नहीं कोलकाता के तमाम ऐतिहासिक शहर के जगहों को पिंक यानी कि गुलाबी रंग के लाइट की छठा बिखेरी गई थी सब कुछ पिंक में लिपटा दिख रहा था।

बीसी राय क्लब हाउस में आगंतुकों के स्वागत के लिए गुलाबी कारपेट बिछाया गया है। मैच के पहले दिन ही चैंपियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और ओलंपिक हीरो निशानेबाज अभिनव बिंद्रा समेत कई नामचीन खिलाड़ी भी यहां पहुंचे चुके हैं । गुलाबी लुक को बनाये रखने के लिए  50 मैदानकर्मियों ने गुलाबी कपड़े पहन रखा हैं और एक बड़ा गुलाबी गुब्बारा हवा में लहरा रहा है।